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स्लीपिंग डिसऑर्डर से जूझ रहे लोगों के लिए करीना कपूर के योग गुरु ने शेयर किए 5 आसन

नींद की कमी या भयानक आराम करने वाले डिजाइनों से जूझ रहे हैं? करीना कपूर खान के योग गुरु के पास पांच योग आसन हैं जो आपको जल्दी आराम करने में मदद कर सकते हैं और अपने दिन-प्रतिदिन सोने के समय के लिए उन्हें याद करके आराम की प्रकृति पर काम कर सकते हैं।

क्या आप आराम से संघर्ष करते हैं या नींद की कमी के कारण आपके पास अवांछनीय दर्जनों डिजाइन हैं? वास्तव में, कुछ योग आसन वास्तव में इस समस्या को ठीक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके बावजूद, सही मुद्रा ढूँढना एक काम हो सकता है। दरअसल, इस आधार पर तनाव नहीं है कि करीना कपूर खान की योग गुरु, अंशुका परवानी ने इंस्टाग्राम पर पांच सरल योग आसनों को साझा करते हुए एक वीडियो छोड़ा, जो कि आराम की गुणवत्ता को और विकसित करने और नींद संबंधी विकार को प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है। शरीर को ढीला करने के लिए तेजी से सिर हिलाने के लिए इन आसनों को उनके मानक सोने के समय की दिनचर्या के लिए याद किया जा सकता है। अंशुका का वीडियो देखने के लिए उत्सुक हैं और अधिक सूक्ष्मताओं का अध्ययन किया है।

आलिया भट्ट, अनन्या पांडे, दीपिका पादुकोण और रकुल प्रीत सिंह जैसे सितारों को तैयार करने के लिए जानी जाने वाली वीआईपी वेलनेस मेंटर अंशुका परवानी ने शनिवार को एक योग वीडियो जारी किया। यह “जल्दी आराम करने और उनके आराम की प्रकृति पर भी काम करने” में मदद करने के लिए विभिन्न आसनों पर प्रकाश डालता है। उसके अकवार में संदर्भित रुख हैं – उत्तानासन भिन्नता, तितली मुद्रा, विपरीत करणी, सर्वांगासन और ब्रह्मरी प्राणायाम।

अकवार में, अंशुका ने चर्चा की कि कैसे युवा वयस्क भयानक आराम के उदाहरणों से लड़ते हैं और दर्जनों देर से या आभासी मनोरंजन का अनुसरण करते हैं। उन्होंने कहा कि अपने दैनिक सोने के समय के लिए पांच आसनों को याद रखने से नींद की कमी को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। “नींद की कमी से जूझ रहे हैं? आज, कई व्यक्ति, असाधारण रूप से युवा वयस्क, बड़ी संख्या में शाम को सिर हिलाने के साथ लड़ाई करते हैं। फिर भी, एक मानक नींद का समय योग दिनचर्या नींद की कमी के दुष्प्रभावों की देखरेख में सहायता कर सकती है और शरीर को ढीला कर सकती है। तेजी से सिर हिलाने में आपकी सहायता कर सकता है। इस प्रकार, भविष्य में यह मानते हुए कि आप देर शाम तक होश में हैं, आभासी मनोरंजन या मैराथन देखने के शो के माध्यम से अनुसरण करना छोड़ दें, इन योग आसनों का अभ्यास करें और अपने लिए भेद देखें, “अंशुका ने लिखा .

उत्तानासन वेरिएशन करने के निर्देश

वीडियो में अंशुका को सीधे खड़े होकर उत्तानासन करते हुए दिखाया गया है, अपने हाथों को बीच से पहले और बाद में, अपनी पीठ और पैरों को एक निष्पक्ष स्थिति में रखते हुए, अपने शरीर को आगे की ओर घुमाते हुए।

बटरफ्लाई पोज को करने के लिए अंशुका फर्श पर झुके हुए घुटनों और पैरों को आपस में दबाकर बैठ गईं। फिर, उस बिंदु पर, उसने अपने घुटनों को चारों ओर घुमाया। आसन करते हुए उसने अपनी रीढ़ की हड्डी को स्थिर किया और अपनी छाती को चौड़ा किया।

विपरीत करणी करने के निर्देश

अंशुका ने फर्श पर लेटकर विपरीत करणी का पूर्वाभ्यास किया, पैर दीवार के सहारे ऊपर की ओर उठे और बाहें फर्श पर फैल गईं। इस आसन को करते हुए उन्होंने अपने शरीर को ढीला छोड़ दिया।

सर्वांगासन करने के निर्देश

सर्वांगासन करने के लिए, अंशुका ने अपने निचले शरीर, श्रोणि और पैरों को दीवार के सहारे ऊपर की ओर उठाया और अपने शरीर के वजन को अपनी हथेलियों, कोहनी, गर्दन और सिर के पिछले हिस्से पर पूरी तरह से समायोजित कर लिया।

ब्रह्मरी प्राणायाम करने के लिए स्टेप बाय स्टेप निर्देश

अंतिम आसन के लिए, ब्रह्मरी प्राणायाम, अंशुका सुखासन में सीधी पीठ के साथ बैठी, उसके कान के अंदर अंगूठा और अन्य अंगुलियाँ उसके चेहरे पर टिकी हुई थीं। पूरी सांस लेते हुए और इस मुद्रा का पूर्वाभ्यास करते हुए अपने शरीर के अंदर की संवेदनाओं को महसूस करने की आवश्यकता है।

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