Breaking News

पास में जूता, यूपी के शिक्षक ने कैमरे पर महिला शिक्षा मित्र को कोड़ा।

वीडियो में, स्कूल के प्रधान शिक्षक अजीत कुमार शहर के मित्रा के चारों ओर जूते के साथ चीजों को हिलाते हुए दिखाई दे रहे हैं, जैसे कि कई बार दूसरों की मध्यस्थता करने से पहले और उसे नीचे रखने के लिए

उत्तर प्रदेश के एक स्कूल के एक प्रधान शिक्षक को शुक्रवार को एक महिला शिक्षा मित्र, या पैरा शिक्षक को जूता मारते हुए आम तौर पर प्रसारित वीडियो में पाए जाने के बाद निलंबित कर दिया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि लखीमपुर खीरी क्षेत्र बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय ने लखीमपुर प्रखंड के महानुखेड़ा बेसिक स्कूल के प्रधान शिक्षक अजीत कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

20 सेकंड के वीडियो कट में, अजीत कुमार दूसरों की मध्यस्थता करने और उसे नीचे रखने से पहले कई बार सीमा देवी को जूते से मारते हुए दिखाई दे रहे हैं। घटना शुक्रवार की गेट-गो से हुई है लेकिन उकसावे की स्थिति स्पष्ट नहीं है।

पांडेय ने कहा कि प्रखंड प्रशिक्षण अधिकारी सुभाष चंद्र खीरी द्वारा प्रस्तुत प्राथमिक रिपोर्ट के आधार पर प्रधान शिक्षक को भी पासगवां मध्य विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया है.

अधिकारियों ने कहा कि अजीत कुमार के निलंबन का अनुरोध एक महिला ‘शिक्षा मित्र’ सीमा देवी को शर्मिंदा करने, संभाग की तस्वीर की निंदा करने और शिक्षकों के लिए नियमों के सेट की अवहेलना करने के आरोप में किया गया था।

शिक्षक को दो बीईओ, सुभाष चंद और बेहजाम देवेश रॉय और युवा महिलाओं की स्कूली शिक्षा के लिए क्षेत्रीय आयोजक रेणु श्रीवास्तव को शामिल करते हुए तीन-भाग वाले बोर्ड द्वारा निष्पक्ष परीक्षा की गारंटी देने के लिए स्थानांतरित किया गया है।

एक ‘शिक्षा मित्र’ उत्तर प्रदेश सरकार के मूल शिक्षा परिषद (शिक्षा बोर्ड) द्वारा बच्चों के नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा नियम, 2011 के तहत कानूनी रूप से बाध्यकारी आधार पर नामित एक ग्रेड शिक्षक है।

इसी तरह पांडे ने क्षेत्र के ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से कहा कि वे स्कूलों पर कड़ी नजर रखें और प्रशिक्षकों के बीच संभावित संघर्ष को हल करें. उन्होंने आगाह किया कि इस तरह की घटनाओं को अप्रभावी रूप से मौलिक प्रशिक्षण कार्यालय माना जाता है और वे यह मानकर गतिविधि का सामना कर सकते हैं कि तुलनीय मामलों का हिसाब उनके विशेष स्थान के स्कूलों से लिया गया है।

About विजयशंकर चिक्कान्याह

Check Also

दिन-रात तड़पा रहे सैफ अली खान बेटे इब्राहिम की चिंता में, मांग रहे बेटे के लिए दुआ

आज के समय में सैफ अली खान न केवल पूरे भारत में बल्कि पूरी दुनिया …