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दिन-ब-दिन एक कार्य क्षेत्र से निपटना? आलिया भट्ट के योग कोच ने शेयर किए 4 आर्मचेयर आसन

आलिया भट्ट की मेंटर अंशुका परवानी ने चार सरल योग आसनों पर प्रकाश डालते हुए एक वीडियो पोस्ट किया, जिसे कोई भी अपनी सीट पर बैठकर कर सकता है। ये आसन उन व्यक्तियों के लिए एकदम सही हैं जो अपने कार्य क्षेत्रों में बैठकर काफी समय बिताते हैं।

हम में से बहुत से लोग अभी तक कोविड-19 महामारी के कारण दूरसंचार कर रहे हैं। इस बीच, हम अपने पीसी के साथ काम करने वाले अपने कार्य क्षेत्रों में बैठे हुए हालिया मेमोरी के भीतर एक बड़ा टुकड़ा खर्च करते हैं। इसके बाद, हमारे गतिशील समय को कम करना। इस प्रकार, यह हमारी भलाई और कल्याण के स्तर को प्रभावित करता है। फिर भी, हमारे पास इस मुद्दे का जवाब है। आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, दीपिका पादुकोण, अनन्या पांडे और रकुल प्रीत सिंह जैसे सितारों को तैयार करने के लिए जानी जाने वाली सुपरस्टार योग मेंटर अंशुका परवानी ने चार ऐसी गतिविधियां छोड़ दीं जिन्हें कोई भी अपनी सीट पर बैठकर बिना ज्यादा खिंचाव के कर सकता है। यदि आप अपनी भरी हुई समय सारिणी के बीच में अवसर को अलग रखने के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं, तो अंशुका की गतिविधियाँ कुछ ही क्षणों में आपके शरीर को खोलने में आपकी सहायता करेंगी।

गुरुवार को अंशुका ने एक सीट पर बैठकर आसन करते हुए अपना एक वीडियो पोस्ट किया। अकवार, जिसका नाम ‘हैव ए सीट? इन आसनों का प्रयास करें’ में चार स्थित योग प्रस्तुतियाँ थीं – गोमुखासन हैंड्स, सीटेड स्पाइन ट्विस्ट, सीटेड पिजन पोज़, और सीटेड हैंड टू बिग टो पोज़। वेलनेस मेंटर ने पोस्ट में प्रत्येक आसन का एक दोहराव दिखाया।

अंशुका ने अपने वीडियो में लिखा, “एक कार्य क्षेत्र या पीसी के साथ दिन-ब-दिन काम करना? आप इस योग प्रोप को पास नहीं कर सकते। निश्चित रूप से मेरा # 1 और बहुत मददगार। एक सीट आमतौर पर विभिन्न योग आसनों को करने के लिए उपयोग किया जाने वाला सहारा है। और आगे अनुकूलन क्षमता विकसित करने में सहायता कर सकते हैं, ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और जोड़ों पर बोझ कम कर सकते हैं। इसलिए कोई और कारण नहीं, वर्तमान में रोलिंग करें।” अकवार को देखने के लिए आगे स्क्रॉल करें। (यह भी पढ़ें: आलिया भट्ट के योग गुरु ने पोस्ट और प्री-एक्सरसाइज शेयर किए जो आप घर पर बिना ज्यादा स्ट्रेच किए कर सकते हैं: देखें वीडियो)

अंशुका के अनुसार, ये आसन आगे अनुकूलन क्षमता और ध्यान केंद्रित करने और जोड़ों पर तनाव कम करने में सहायता करेंगे। इन आसनों के कुछ अलग फायदे जानने के लिए पढ़ें।

गोमुखासन हाथ लाभ:

गोमुखासन आगे मुद्रा विकसित करता है, बाहों, कंधों, छाती, बगल और कूल्हों का विस्तार करता है, कंधे के विकास की एक विस्तृत विविधता को सशक्त बनाता है, अनुकूलन क्षमता का समर्थन करता है और शरीर के चक्रों को मजबूत करता है।

स्थित स्पाइन ट्विस्ट लाभ:

स्थित स्पाइन ट्विस्ट शरीर में ठोस आत्मसात को आगे बढ़ाता है, आपके केंद्र को टोन और मजबूत करता है, पीठ के निचले हिस्से की पीड़ा को कम करता है, अंदरूनी अंगों को गूंथता है और रीढ़ की हड्डी की बहुमुखी प्रतिभा पर काम करता है।

स्थित कबूतर मुद्रा लाभ:

यह आसन हिप फ्लेक्सर्स और पीठ के निचले हिस्से में बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलन क्षमता में मदद करता है, जो आमतौर पर देर से बैठने के कारण करीब होते हैं।

बड़े पैर की अंगुली में स्थित हाथ से लाभ:

हाथ से बड़े पैर की अंगुली तक स्थित मुद्रा पीठ और बांह की मांसपेशियों को फैलाती है और मजबूत करती है, मस्तिष्क को शांत करती है, और केंद्र को और विकसित करती है।

कुल मिलाकर, क्या आप कहेंगे कि आप अपनी दैनिक योजना के लिए इन आसनों को याद रखने के लिए तैयार हैं?

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