न्यूज़ीलैंड में मस्जिद पर आतंकी हमला, 49 लोगों की हुई मौत, 1 महिला समेत 4 हिरासत में - रिपोर्ट  

March 15th, 2019 | CRIME

न्यूज़ीलैंड में मस्जिद पर आतंकी हमला, 49 लोगों की हुई मौत, 1 महिला समेत 4 हिरासत में - रिपोर्ट  

न्यूज़ीलैंड की एक मस्जिद में आतंकी हमला हुआ है. इस हमले में 49 लोगों की निर्मम हत्या कर दी गई है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हमले में 6 भारतीयों की मौत की आशंका है. वहीं एक भारतीय के घायल होने की भी खबर है. जिनके परिवार के एक सदस्य को न्यूज़ीलैंड भेजे जाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से असददुदीन ओवैसी ने मांग की है.

https://twitter.com/asadowaisi/status/1106493759745724416

आपको बता दें मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस वक़्त बांग्लादेश क्रिकेट की पूरी टीम भी मस्जिद के अंदर मौजूद थी. क्रिकेट टीम के प्लेयर तमीम इक़बाल ने इस बात की जानकारी ट्वीटर पर भी दी है.

https://twitter.com/TamimOfficial28/status/1106374964779708416

क्राइस्टचर्च  इलाके की अल नूर मस्जिद पर आतंकियों ने अंधाधुंध फिररिंग की. जिसकी 17 मिनट तक बनाया लाइव वीडियो भी हमलावरों ने बनायीं. ये रूह कपां देने वाला लम्हा रहा है. वीडियो में इस बात की साफ़ तौर पर पुष्टि हुई है. पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया कि चार लोग अब हिरासत में हैं. गोलीबारी के कारण का पता नहीं लगा है. फिलहाल, एक महिला समेत चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा कि कारों से कई विस्फोटक और IEDS जुड़े हुए थे. इससे स्थिति की गंभीरता को समझा जा सकता है.

https://twitter.com/ANI/status/1106381117769154560

न्यूजीलैंड हेराल्ड ने वहां मौजूद लोगों से एक शख्स से बात की. मोहन इब्राहिम लगभग 400 लोगों में से एक है, जो क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद के अंदर थे. उसने बताया कि मैं हमलावर को नहीं देख पाया क्योंकि मैं अगले कमरे में था, लेकिन अचानक गोलीबारी के बाद लोग भागने लगे. मेरे एक दोस्त को भी गोली लगी. बहुत सारे लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं. 

आर्मी ड्रेस पहना शख्स गिरफ्तार...
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोलीबारी के तुरंत बाद न्यूजीलैंड पुलिस ने आर्मी ड्रेस पहने एक व्यक्ति को पपनुई हाई स्कूल से गिरफ्तार किया था. फिलहाल, पुलिस की हिरासत में चार लोग है.

new zealand mosque के लिए इमेज परिणाम

न्यूजीलैंड के इतिहास का काला दिन...
प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक बताया. उन्होंने बताया कि नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद में बंदूकधारी ने फायरिंग की है. न्यूजीलैंड में ऐसी हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. जिसने भी यह कृत्य किया है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

17 मिनट तक बनाया लाइव वीडियो...
न्यूजीलैंड की मीडिया के मुताबिक, क्राइस्टचर्च के मस्जिदों में फायरिंग का बंदूकधारी ने 17 मिनट तक लाइव वीडियो बनाया. बंदूकधारी की पहचान ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है. 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है. बंदूकधारी ने पहले डीन एवेन्यू में अल नूर मस्जिद के पास अपनी कार पार्क की. इसे बाद उसने बंदूक निकाला और मस्जिद में घुसते ही अंधाधुंध फायरिंग करने लगा. बताया जा रहा है कि वह आर्मी ड्रेस पहना था और उसने करीब दो मैगजीन फायरिंग की. उसकी गाड़ी में कई और हथियार पड़े हुए थे.

हमले से पहले हमलावर ने 73 पन्नों का एक मेनिफेस्टो भी जारी किया था. इस मेनिफेस्टो में आतंकी ने लिखा था  मैं मुस्लिमों से घृणा नहीं करता हूं, लेकिन उन मुस्लिमों से घृणा करता हूं जो हमारी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और धर्म परिवर्तन कर रहे हैं.'

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें…

Subscribe

Like this News, become a Newsinvestigator Reporter with a Click and make your voice heard.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Categories

Bollywood Crime Politics Lucknow Zyaka Other