117 साल से लगातार जल रहा है ये चमत्कारी बल्ब, आज तक नहीं हुआ फ्यूज़

February, 13th 2018 |Other

117 साल से लगातार जल रहा है ये चमत्कारी बल्ब, आज तक नहीं हुआ फ्यूज़

दुनिया में कुछ चीजें समझ से परे होती हैं, जिन्हें चमत्कार कहा जाता है। लेकिन विज्ञान हर तथ्य को तर्क की कसौटी पर कसता है। ऐसा ही एक चमत्कार अमेरिका में घटित हुआ है। दरअसल कैलीफोर्निया में एक बल्ब पिछले 117 साल से लगातार जल रहा है। जी हां, और यह बल्ब कभी फ्यूज भी नहीं हुआ है। लेकिन इस बल्ब की चमत्कारिक जगमगाहट ने सभी बल्ब कंपनियों को परेशान करके रख दिया है। इसका असर सारे उद्योगों पर पड़ रहा है।

यह बल्ब कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर में 1901 में लगाया गया था। यह बल्ब लिवरमोर के एक फायर बिग्रेड सेंटर में लगा हुआ है। तब से अब तक यह बल्ब लगातार जल रहा है। मात्र चार वॉट का यह बल्ब चौबीसों घंटे जलता रहता है। दमकलकर्मियों ने बताया हैं कि 1937 में पहली बार बिजली की लाइन बदलने के कारण इसे बंद किया गया था। तार बदलने के बाद यह बल्ब फिर से जगमगाने लग गया था। वर्ष 2001 में डीजे और पार्टी के साथ बल्ब का 100वां बर्थडे मनाया गया था।

बल्ब के सीधे प्रसारण को दिखाने के लिए वहां एक वेबकैमरा भी लगाया गया है। पिछले तीन दशकों से लगातार बड़ी संख्या में लोग इस बल्ब को देखने आते हैं। यह बल्ब अपने आप में एक म्यूजियम बन चुका है। 2013 में सीधे प्रसारण के दौरान यह बल्ब बुझ गया था। तब अफवाह फैल गई थी कि बल्ब आखिरकार फ्यूज हो गया है। वो तो बाद में पता चला कि बल्ब बिल्कुल सही था, बस बिजली की 76 साल पुरानी लाइन खराब हो गयी थी। लाइन की मरम्मत के बाद बल्ब फिर से जग उठा।

फिलहाल, यह बल्ब गिनीज बुक में नाम दर्ज करवा चुका है। पिछले तीस सालों से तो लोग बड़ी संख्या में इस बल्ब को देखने जा रहे हैं। यह बल्ब अपने आप में एक म्यूजियम बन चुका है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें…

Like this News, become a Newsinvestigator Reporter with a Click and make your voice heard.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Categories