सदन में विपक्ष करता रहा हंगामा, मोदी कांग्रेसी इतिहास के पन्ने पलटते रहे, देखें VIDEO

February, 7th 2018 |POLITICS

राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला था। कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से लेकर दूसरे विरोधियों की तरफ से सदन के भीतर सरकार के वादों और उस पर किए गए अमल की याद दिलाई गई। वादों पर खरे नहीं उतरने के आरोप भी लगाए गए लेकिन, अब बारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की थी।

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मोदी ने अपने चिर-परिचित अंदाज में कांग्रेस पर हमला कर दिया। मोदी को कांग्रेस के हर आरोप का जवाब देना था। उन्होंने अपने डेढ़ घंटे के लंबे संबोधन में जवाब दिया भी। वो भी कांग्रेस के सांसदों के हंगामे के बीच।

मोदी ने सबसे पहले कांग्रेस को देश तोड़ने वाला बताया। मोदी ने कहा कि ‘जब आपने देश के टुकड़े किए, जहर बोया, आज आजादी के 70 साल बाद भी उस पाप की सजा सवा सौ करोड़ देशवासी भुगत रहे हैं।’

पीएम मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल खड़े करने वाले कांग्रेस के नेताओं की नीयत को फिर कठघरे में खड़ा किया। राहुल गांधी का नाम लिए बगैर चीन के राजदूत से मुलाकात को लेकर भी मोदी ने हमला बोला। उनको शिमला समझौते के वक्त की याद दिलाई जब अटल बिहारी वाजपेयी ने उस वक्त सरकार का खुलकर साथ दिया था।

कांग्रेस को पढ़ाया लोकतंत्र का पाठ…
कांग्रेस के नेताओं की तरफ से चर्चा के दौरान मोदी राज में लोकतंत्र पर खतरे की बात कही गई थी। मोदी ने इस मुद्दे पर कांग्रेस के इतिहास के पन्ने को पलटना शुरू कर दिया था।

मोदी ने कहा, ‘अगर कांग्रेस ने आजादी के बाद सही दिशा रखी होती और इस तरह की नीति बनाई होती तो यह देश आज कई गुना आगे गया होता। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ. एक परिवार की भक्ति से खड़गे की जगह बनी रहेगी।’

‘लोकतंत्र खतरे में है’ कहने वालों को पीएम ने लोकतंत्र का पाठ भी पढ़ाने की पूरी कोशिश की। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की तरफ से राहुल गांधी की अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के वक्त शाहजहां और औरंगजेब के वक्त सत्ता हस्तांतरण को लेकर दिया बयान एक बार फिर से कांग्रेस पर भारी पड़ा। मोदी ने इस बयान की याद दिलाते हुए कहा कि ऐसा बोलने वाले लोकतंत्र की बात करें तो शोभा नहीं देता।

मोदी ने कांग्रेसी नेताओं और नेहरू-गांधी परिवार की तरफ से लोकतांत्रिक मूल्यों को कई बार ठेस पहुंचाने का मुद्दा एक-एक कर गिनाया। निशाने पर नेहरू थे तो राजीव भी। राजीव गांधी के द्वारा एयरपोर्ट पर ही आंध्रप्रदेश में तत्कालीन मुख्यमंत्री को अपमानित करने के मुद्दे को भी उठाकर कांग्रेस के दलित-प्रेम और लोकतंत्र के हमदर्दी होने की हवा निकालने की कोशिश की। उन्होंने कहा, ‘एक चुने हुए प्रतिनिधि, जो कि दलित समुदाय से था, उसके साथ ऐसा करना क्या दिखाता है।’

यूपीए सरकार के कार्यकाल में जिस अंदाज में कांग्रेस उपाध्यक्ष रहते राहुल गांधी ने कैबिनेट के फैसले के बाद पारित अध्यादेश को सार्वजनिक तौर पर फाड़ डाला था, उसका जिक्र कर मोदी ने कांग्रेस को लोकतंत्र की याद दिलाई। जब मोदी बोल रहे थे तो उस वक्त कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी संसद में बैठकर उनकी बातों को सुन रहे थे।

कश्मीर समस्या नेहरू की देन…
लेकिन, कांग्रेस के अतीत से लेकर वर्तमान तक का जिक्र करते हुए बीच-बीच में अतीत के पन्नों को पलटते दिखे। आजाद भारत में बहुमत के बावजूद सरदार पटेल को नजरअंदाज कर पंडित जवाहर लाल नेहरू को प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठाने के फैसले को लेकर भी मोदी ने नेहरू-गांधी परिवार और कांग्रेस पर हमला बोला।

pm-narendra-modi-speech-in-loksabha-will-congress-think-about-its-political-history

एक बार फिर से कश्मीर समस्या को उस वक्त के नेतृत्व की देन बताकर मोदी ने कहा, ‘अगर सरदार पटेल देश के पीएम होते तो आज कश्मीर का हाल ऐसा नहीं होता। आज कश्मीर की समस्या नहीं होती और पूरा कश्मीर भारत में मिला होता।’

कांग्रेस हंगामा करती रही, मोदी हमला करते रहे…
कांग्रेस को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने के बाद भी मोदी के निशाने पर कांग्रेस और कांग्रेस की पिछली सरकार ही रही। मोदी ने कांग्रेस को छोटे मन का बताते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता का जिक्र किया, जिसमें वाजपेयी ने लिखा था ‘छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता।’ कांग्रेस पर तंज करते हुए मोदी ने कहा कि आप वहीं रह जाओगे।

एक तरफ प्रधानमंत्री बोल रहे थे, तो दूसरी तरफ, कांग्रेस के सांसद लगातार नारेबाजी कर रहे थे। कांग्रेस की तरफ से प्रधानमंत्री के पुराने वादों पर कुछ नहीं करने का आरोप लग रहा था। लेकिन, हर तरह के स्लोगन और हंगामे के बावजूद अपने अंदाज में मोदी का कांग्रेस पर वार जारी रहा।

देखें पूरा वीडियो…

लोकसभा से पीएम मोदी LIVE !

लोकसभा से पीएम मोदी LIVE !

Posted by News Investigators on Tuesday, 6 February 2018

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें…

Like this News, become a Newsinvestigator Reporter with a Click and make your voice heard.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Categories