नर्क मंदिर में यातनाएं देने वाले राक्षसों का है वास, लोग यहाँ मन्नत मांगने नहीं पश्चाताप करने आते हैं…

February, 6th 2018 |Other

नर्क मंदिर में यातनाएं देने वाले राक्षसों का है वास, लोग मन्नत मांगने नहीं पश्चाताप करने आते हैं यहाँ...

दुनिया में कई सारे मंदिर जहां लोग भगवान से मनन्त मांगते हैं और भगवान की पूजा करते हैं। दुनियां में कई सारे खूबसूरत और ऐतिहासिक मंदिर हैं। लेकिन हम आज जिस मंदिर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसे नर्क मंदिर कहते हैं। क्यों चौंक गए ना सुनकर… ऐसा सही में एक मंदिर है और यह मंदिर थाईलैंड के चियांग माइ शहर में है।

दुनियां भर के मंदिरों में देश-विदेश के लोग दूर-दूर से मन्नत मांगने के लिए आते हैं, लेकिन थाईलैंड के इस मंदिर में लोग मन्नत मांगने नहीं बल्कि अपने पापों का पश्चाताप करने के लिए आते हैं। नर्क की तरह लगने वाले इस मंदिर में लोग मृत्यु के बाद आत्मा को मिलने वाली सजाओं को देखने के लिए आते हैं।

थाईलैंड में बने इस मंदिर में सिर्फ वहां के ही नहीं बल्कि देश-विदेश से लोग आते हैं। दुनिया के इस इकलौते नर्क मंदिर में आप हर किस्म की सजा को देख सकते हैं। आइए पढ़ते हैं इस मंदिर के बारे में…

थाईलैंड के चियांग माइ शहर में बने ‘वैट मे कैट नोई’ मंदिर में बनी प्रतिमाएं नर्क में दी जाने वाली पीड़ाओं को दर्शाती हैं। सनातन और बौद्ध धर्म से प्रेरित इस मंदिर में कई प्रतिमाएं बनी हुई है, जोकि भयानक तरीके से लोगों को सजा देती दिखाई गई हैं।

थाईलैंड में बने इस मंदिर में आप हिंदू धर्म की झलक देख सकते हैं। यहां पर देवी-देवताओं की बजाएं नर्क में यातनाएं देने वाले राक्षसों की मूर्तियां बनाई गई है। लोगों का मानना है कि इस मंदिर में दर्शन करने वाला व्यक्ति पापों का प्रायश्चित कर लेता है। इस मंदिर को बनाने की श्रोत एक भिक्षु प्रा क्रू विशानजालिकॉन की थी।

वो दुनिया को यह दिखाना चाहते थे कि गलत काम करने पर आपके साथ-यह हो सकता है। इस मंदिर में बड़ों से लेकर बच्चों तक को यातनाएं देते दिखाया गया है। यहां की ज्यादातर मूर्तियां न्यूड ही बनी है।

मंदिर के मेन गेट को प्योर व्हाइट पत्थर से बनाया है, जोकि किसी नर्क के द्वार जैसा लगता है। यहां बोद्ध भिक्षु की मूर्ति भी बनी है, जोकि लोगों को शिक्षा दे रहे हैं। इसके अलावा यहां शिवजी का एक मंदिर भी बना हुआ है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें…

Like this News, become a Newsinvestigator Reporter with a Click and make your voice heard.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Categories