अंजुम ने साधा रजत पर निशाना, भारत की झोली में अब सात पदक

March, 9th 2018 |Other

अंजुम ने साधा रजत पर निशाना, भारत की झोली में अब सात पदक

भारत की अंजुम मुद्गिल ने मैक्सिको में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में रजत पदक जीतकर इंटरनैशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन में पहला मेडल अपने नाम कर लिया है। अंजुम ने यह मेडल 50 मीटर राइफल 3 पॉजिशन (3 पी) में अपने नाम किया। प्रतियोगिता के छठवे दिन चल रही तेज हवा के बीच यहां शूटिंग आसान नहीं थी। इस चुनौती भरे दिन में अंजुम ने शानदार प्रदर्शन किया और वह सिर्फ चीन की रूइजियो पेइ से पीछे रहीं।

फाइनल राउंड में 45 शॉट के बाद रूइजियो पेइ ने 455.4, अंजुम ने 454.2 और चीन की तिंग सुन ने 442.2 अंक लेकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इस शूटिंग वर्ल्ड कप में यह भारत का कुल 8वां और पहला सिल्वर मेडल है। इससे पहले भारतीय शूटर्स 3 गोल्ड और 4 ब्रॉन्ज समेत 7 मेडल अपने नाम कर चुके थे। भारत की ओर से इंटरनैशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन वर्ल्ड कप में यह अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन है।

अंजुम इस मुकाबले की शुरुआत से ही पदक की दौड़ में शामिल थीं। फाइनल मुकाबले में जब घुटनों के बल बैठने (नीलिंग पोजिशन) वाला राउंड खत्म हुआ, तो 15 शॉट के इस राउंड में वह तीसरे स्थान पर थीं। इस राउंड में उनसे आगे रुइजियाओ और स्लोवाकिया की जीवा वोर्साक थीं। शॉर्ट प्रॉन पोजिशन में लगाए गए 5 शॉट में उन्होंने अपनी बढ़त को और बढ़ा लिया। इस राउंड के अंत में अंजुम 0.9 अंकों से जर्मनी की वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी जोलिन बियर को पछाड़ चुकी थीं।

15-शॉट प्रोन सीरीज के बाद भी अंजुम लीड में थीं, हालांकि बाद में 10वीं शॉट सीरीज के अंत में पहले दो फाइनलिस्ट टॉप 8 से बाहर हो गए और अंजुम भी चौथे स्थान पर पहुंच गईं। इसके बाद 41वें शॉट में उन्होंने शानदार निशाना लगाकर 10.8 अंक हासिल किए और वापस दूसरे स्थान पर आ गईं। इसके बाद अंत तक उन्होंने खुद को दूसरे स्थान पर बनाए रखा। अंत के निशानों में अंजुम ने 10.2, 10.1, 9.5 और 10.2 अंक हासिल किए और रजत पदक अपने नाम कर लिया।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें…

Like this News, become a Newsinvestigator Reporter with a Click and make your voice heard.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Categories