मात्र 10 रुपये में होगा लखनऊ मेट्रो का सफर, 50 लाख लोगों के लिए खुशखबरी

August, 17th 2017 |Other

मात्र 10 रुपये में होगा लखनऊ मेट्रो का सफर, 50 लाख लोगों के लिए खुशखबरी

लखनऊ। राजधानी की 50 लाख जनता के लिए खुशखबरी है। अब वह सिर्फ दस रुपये में मेट्रो का सफर कर सकेंगे। शासन की स्वीकृति के बाद लखनऊ मेट्रो ने अपने सभी आठों स्टेशनों पर किराए की फीडिंग करा दी है। यह किराया चेन्नई व बेंगलुरु की तर्ज पर रखा गया है।

यही नहीं स्मार्ट कार्ड से सफर करने वालों को दस फीसद की छूट किराए में मिलेगी। उधर, प्रबंध निदेशक ने मीटिंग में निर्देश दिए हैं कि वेबसाइट पर भी किराए की फीडिंग कर दी जाए।

मेट्रो में सफर करने वाले को एलएमआरसी तीन तरह के टिकट जारी करेगा। पहला वह जो टोकन के जरिए जारी होगा, यानी 10 रुपये से लेकर 30 रुपये तक। दूसरा मेट्रो पांच श्रेणियों में स्मार्ट कार्ड जारी करेगा। यह दो सौ से दो हजार रुपये तक होगा। इनमें दस फीसद की छूट प्रति यात्र पर मिलेगी।

स्मार्ट कार्ड एक साल तक वैध होगा। इसमें सौ रुपये सिक्योरिटी मनी होगा। मेट्रो पर्यटकों का ध्यान रखते हुए टूरिस्ट कार्ड भी देगा। यह सत्तर रुपये का होगा, इसकी वैधता एक दिन होगी और यात्री एक दिन में असीमित सफर कर सकेगा। इसके अलावा दो सौ रुपये के टूरिस्ट कार्ड में तीन दिन असीमित यात्र की जा सकेगी।

लखनऊ मेट्रो हर टेस्ट में पास, सीएम के हरी झंडी दिखाते ही हो जाएगी शुरू

लखनऊ में अगर आप मेट्रो के सफर को बेताब हैं तो जल्दी ही आपकी ये बेताबी आपको मेट्रो में सफर करा देगी। इस महीने आप मेट्रो में सफर कर सकेंगे। कॉमर्शियल रन यानी आम जनता के लिए मेट्रो शुरू करने के लिए सबसे जरूरी आयुक्त मेट्रो रेल संरक्षा (सीएमआरएस) का ग्रीन सिग्नल मिल गया है।

सीएमआरएस की टीम ने मेट्रो ट्रेन में बैठकर ट्रायल लेने के बाद कॉमर्शियल रन के लिए प्रमाणपत्र दे दिया।

एलएमआरसी के अफसरों के मुताबिक इस ग्रीन सिग्नल के बाद ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक कॉमर्शियल रन अब किसी दिन हो सकता है। सीएमआरएस की टीम इससे पहले भी एक बार मेट्रो का ट्रायल देख चुकी थी और लोड टेस्ट भी कर चुकी थी।

सीएम योगी आदित्यनाथ के अगस्त के आखिरी में मेट्रो को हरी झंडी दिखा सकते हैं। सूत्रों की माने तो इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी शिरकत कर सकते हैं।

Like this News, become a Newsinvestigator Reporter with a Click and make your voice heard.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Categories